Breaking

Wednesday, 4 December 2019

सीकर: शेखावाटी के सीकर झुंझुनूं तथा चूरू रेलवे ट्रेक के विद्युतीकरण के लिए सरकार ने दी मंजूरी

sikar train सीकर: शेखावाटी के सीकर व झुंझुनूं तथा चूरू जिले में जल्द ही रेलवे ट्रेक का विद्युतीकरण होगा।
रेल की धीमी गति से परेशान सीकर व झुंझुनूं जिले के यात्रियों के लिए खुशखबर है। शेखावाटी के सीकर व झुंझुनूं तथा चूरू जिले में जल्द ही रेलवे ट्रेक का विद्युतीकरण होगा। इसके बाद यहां बिजली के इंजन वाली रेल दौडऩे लगेंगी। सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है।
सीकर से लोहारू के 122 किलोमीटर लम्बे ट्रेक के विद्युतीकरण के लिए 102.51 करोड़ की मंजूरी मिल गई है। इसके अलावा रींगस से चूरू वाया सीकर के 140.57 किलोमीटर लम्बे ट्रेक के लिए 96.31 करोड़ रुपए की मंजूरी मिली है। चूरू जिले के रतनगढ़ कस्बे से नागौर जिले के डेगाना तक के 142.89 किलोमीटर लम्बे ट्रेक के विद्युतीकरण के लिए 111.55 करोड़ रुपए की मंजूरी मिली है।
मंजूरी मिलने के बाद अब रेलवे इस कार्य के टेण्डर जारी करेगा। टेण्डर खुलने के बाद इसकी स्वीकृति मिलेगी। उसके बाद विद्युतीकरण का कार्य शुरू हो जाएगा। यह कार्य वर्ष 2020 में शुरू होने की पूरी संभावना है। इसके लिए हर एक निश्चित दूरी पर छोटे जीएसएस लगेंगे। इन जीएएस से रेलवे पटरियों के पास से गुजरने वाली विद्युत लाइन को करंट मिलता रहेगा।
वर्तमान में शेखावाटी में कहीं भी बिजली से ट्रेन नहीं चलती। अब सभी इंजन डीजल से चलने वाले हैं। डीजल इंजन की जगह बिजली के इंजन लगने से एक तो इंजन की गति बढ़ेगी साथ ही धूआं नहीं होने से प्रदूषण भी नहीं बढ़ेगा

No comments:

Post a comment